google.com, pub-1976646431297267, DIRECT, f08c47fec0942fa0 Techno Khabar » क्या आप भी करते हैं स्मार्टफोन चार्ज करते समय ये 5 गलतियां? बैटरी जल्दी खराब हो जाएगी

क्या आप भी करते हैं स्मार्टफोन चार्ज करते समय ये 5 गलतियां? बैटरी जल्दी खराब हो जाएगी

5 Mistakes Charging Your Smartphone : अब कोई भी काम स्मार्टफोन के बिना नहीं हो सकता। इसका प्रयोग अधिकतर कामो और बिजनेस में किया जाता है। लेकिन, समय के साथ इसकी बैटरी कमजोर होने लगती है।

ज्यादातर स्मार्टफोन में Li-Ion (लिथियम आयन) बैटरी का इस्तेमाल होता है। ये बैटरी आम तौर पर 300 से 500 चार्ज या डिस्चार्ज चक्रों के साथ आती हैं।

इसके बाद बैटरी की लाइफ कम होने लगती है और कैपेसिटी कम होने लगती है। यानी फुल चार्ज होने के बाद भी बैटरी पूरी तरह से काम नहीं करेगी।

यहां हम आपको बता रहे हैं कि बैटरी चार्ज करते समय आपको कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए। ताकि आपको और आपके स्मार्टफोन को कोई नुकसान न हो।

बैटरी चार्जिंग अलर्ट की प्रतीक्षा न करें

कई यूजर्स फोन से अलर्ट मिलने के बाद ही बैटरी चार्ज करते हैं। लेकिन, हमेशा ऊर्जा खत्म होने का इंतजार न करें। फोन से अलर्ट मिलने से पहले फोन को चार्ज में लगाएं। फोन को एक बार में फुल चार्ज होने से पहले ही पावर प्लग से डिस्कनेक्ट किया जा सकता है।

आधिकारिक चार्जर का उपयोग करें

मोबाइल के साथ आए ऑफिशियल चार्जर का ही इस्तेमाल करें। लेकिन, यदि मूल चार्जर उपलब्ध नहीं है, तो संगत चार्जर का उपयोग किया जा सकता है।

अगर आप लंबे समय तक नॉन-कंपैटिबल चार्जर का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके फोन की बैटरी खराब हो सकती है।

चार्जर को सॉकेट से हटा दें

बैटरी पूरी तरह चार्ज होने के बाद नए स्मार्टफोन चार्ज करना बंद कर देते हैं। लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है कि चार्जर भी काम करना बंद कर दे।

इसके अलावा चार्ज करते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल न करें। इससे बैटरी जल्दी चार्ज नहीं होती और डिवाइस की सेल प्रभावित होती है।

बैटरी चार्ज के दौरान फोन का इस्तेमाल न करें

मोबाइल फोन चार्ज करते समय इसका इस्तेमाल न करें। खासतौर पर चार्जिंग के दौरान गेम न खेलें या वीडियो न देखें।

इससे बैटरी पूरी क्षमता से चार्ज नहीं हो पाती है। जिसका असर इसकी बैटरी लाइफ पर भी देखने को मिल रहा है। ऐसे में बैटरी को चार्ज करना सरदर्द बन जाता है।

ऐसे हो सकती है बैटरी डैमेज

तापमान का भी बैटरी पर बहुत प्रभाव पड़ता है। उच्च तापमान बैटरी पर अधिक तनाव डालता है। इससे इसकी क्षमता तेजी से घटती है। ऐसे में फोन की बैटरी को ज्यादा गर्म कमरे में चार्ज न करें।

Leave a Comment