‘आजतक’ के नाम से फेक न्यूज फैला रहा है ये यूट्यूब चैनल, 65 हजार लोग कर चुके हैं सब्सक्राइब

Fake news in Name of Aaj Tak | फेक न्यूज या झूठी/भ्रामक खबरें लगातार हम तक किसी न किसी माध्यम से पहुंचती रहती हैं। हालांकि इन खबरों का फैक्ट चेक भी किया जाता है। लेकिन, कई बार लोग फेक न्यूज को सच मान लेते हैं। अब न्यूज चैनल ‘आजतक’ के नाम से झूठी खबरें फैलाई जा रही हैं।

पीआईबी (प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो) की फैक्ट चेक टीम ने भी इस बारे में खबर दी है। रिपोर्ट के मुताबिक यूट्यूब पर ‘आजतक’ लाइव नाम से एक चैनल बनाया गया है। इस फर्जी चैनल को 65 हजार से ज्यादा लोग सब्सक्राइब कर चुके हैं। इस यूट्यूब चैनल से कई लोगों की मौत या सरकार के फैसलों पर गलत रिपोर्टिंग की जाती है।

चैनल के लोगो का गलत इस्तेमाल  

आज तक के नाम से चल रहे इस फर्जी चैनल ने कई बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां के स्वास्थ्य के बारे में भ्रामक जानकारी भी फैलाई है। जबकि इसके जरिए किया जा रहा दावा पूरी तरह से गलत है। चैनल का टेंपलेट इस तरह से डिजाइन किया गया है कि वह न्यूज चैनल जैसा दिखे।

इसके वीडियो में आज तक के लोगो का भी गलत इस्तेमाल किया गया है. इस फर्जी YouTube चैनल द्वारा पोस्ट किए गए सभी वीडियो निराधार और नकली हैं। लेकिन आज तक इसकी ख्याति के कारण बहुत से लोग इसे मौलिक मानते हैं।

सब्सक्राइबर्स की संख्या 65 हजार से ज्यादा

इस वजह से चैनल के सब्सक्राइबर्स की संख्या लगातार बढ़ती गई और 65000 के पार पहुंच गई। हालांकि, चैनल पर किए गए कई दावों की फैक्ट चेकिंग पहले ही हो चुकी है। लेकिन, आज तक के नाम से चल रहा यह फेक चैनल अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है।

आपको बता दें कि आजतक के ऑफिशियल चैनल पर आपको इसके नाम का एक टिक भी दिखाई देगा. इससे आम यूजर्स समझ सकते हैं कि यह चैनल ओरिजिनल है या ऑफिशियल। जबकि इससे मिलते जुलते नाम वाले किसी भी फेक चैनल के सामने टिक नहीं लगेगा।

सोशल मीडिया हैंडल्स पर आपको आजतक के नाम से ब्लू टिक भी नजर आ जाएगा। इस वजह से इसके अलावा आपको इसी तरह के किसी भी हैंडल से सावधान रहने की जरूरत है।

आज तक के सभी हैंडल वेरिफाइड हैं, इसलिए बिना वेरिफिकेशन के किसी यूट्यूब चैनल से आजतक के लोगो और नाम के साथ किसी भी तरह का वीडियो शेयर किया जा रहा है तो उस पर भरोसा न करें.

Leave a Comment